ITI Karne ke fayde

आईटीआई के बाद रोजगार

आईटीआई ऐसा कोर्स है जिसे आप 10 वी के बाद ही कर सकते है ,क्या आप जानना चाहते है , आईटीआई करने के क्या फायदे है । इस पोस्ट मे हम आपको Electrician TRADE se ITI Karne ke fayde बताएँगे ।

iti karne ke fayde
iti karne ke fayde

नोकरी या खुद का बिजनेस

आईटीआई के बाद रोजगार  आईटीआई कोर्स करने के बाद आप के पास दो रास्ते  होते हैं एक आप अपना खुद का कुछ बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं एवं दूसरा आप कहीं नौकरी कर सकते हैं नौकरी में आपके पास दो विकल्प प्राइवेट नौकरी और गवर्नमेंट नौकरी होते  हैं। (आईटीआई के बाद रोजगार  )

application

 यदि आपके पास तैयारी करने के लिए समय है  तो तैयारी करना चाहिए और यदि नहीं है तो किसी प्राइवेट कंपनी में नौकरी करना बेहतर विकल्प है । 

लेकिन यदि आप चाहते हैं कि आप नौकरी नहीं कर सकते हैं आपको खुद से ही कुछ काम धंधा करना है तो वह भी कर सकते हैं । 

   आईटीआई के बाद स्वरोजगार    ITI KARNE KE FAYDE

        ?  क्या आप भी आईटीआई कोर्स इलेक्ट्रीशियन ट्रेड से करके बेरोजगार बैठे है ,?? 

 >  यदि आप का जवाब “हा” हे तो  आगे  आपको आईटीआई से जुड़े हर एक काम के बारे में जानकारी देंगे , हो सकता हे आप इसके बारे में पहले ही जानते हो किन्तु कुछ स्टूडेंट के लिए बिल्कुल नई हो। 

>  भारत में प्रतिवर्ष लाखो स्टूडेंट आईटीआई पास आउट होते है ,और सरकारी विभागों की वेकेंसियों में कुछ हजार पद  ही निकलते है ,अब यह तो बिलकुल भी संभव नहीं की सरकार सबको नौकरी दे पाए।

> इसलिए आपको यह पता होना चाहिए की सरकारी नौकरी के आलावा कौन कोन से विकल्प हे जो आप ,अपने भविष्य के लिए चुन सकते है। और इनके लिए आपको कोई बड़ा खर्चा भी नहीं करना है।ये काम इस प्रकार  के हे की आपको इनसे अच्छी आमदनी भी होगी।

>> आजकल आईटीआई संस्थानों में ,एडमिशन के समय तो सभी प्रैक्टिकल करवाने का वादा किया जाता है ,किन्तु बाद में पर्याप्त कार्य अभ्यास नहीं करवाया जाता जिससे छात्रों को पर्याप्त कौशल प्राप्त नहीं हो पाता। 

यहां  हम सभी प्रकार {skilled ,semi skilled ,multi skilled } के कार्यो की बात करेंगे ,आप अपने कौशल  के अनुसार कार्य का चयन कर सकते है।

> आप सरकारी या प्राइवेट नौकरी को प्राथमिकता देते हे तो आप पहले उनमे जाने का प्रयास  कर ले। 

एक बड़ा नौकर बनने से अच्छा हे ,छोटा मालिक बन जाओ।आईटीआई के बाद रोजगार  ITI KARNE KE FAYDE

हम कुछ ऐसे कार्यो का जिक्र करने जा रहे है जो आपको कैरियर की दिशा निर्धारित करने मे मदद कर सकते है ।

1 हाउस वायरिंग व औद्योगिक वायरिंग

>>> यदि आपके पास वायरिंग कार्य का पर्याप्त कौशल है तो आप इस फील्ड में अपना कॅरियर बना सकते है। ITI KARNE KE FAYDE

इसके शुरुआत में आपको यदि ग्राहक नहीं मिलते तो आप कुछ दिन किसी अन्य इलेक्ट्रीशियन के साथ काम करके अपनी शुरुआत कर सकते हो। इससे आपका अनुभव भी बढ़ेगा 

प्रारम्भिक खर्च   ==  इस काम को आरम्भ करने में आपको मशीने व् औजार खरीदने हेतु अधिकतम 5000 रुपये की आवस्यकता होगी। 

 इस काम से आपको तो रोजगार मिलेगा ही आपके साथ कुछ और लोगो को भी रोजगार मिलेगा।

एक बार यदि आपका बिजनेस सेटअप अच्छी तरह हो जाए तो बाद में आपकी आय के विकल्प भी बढ़ते है। 

जैसे कुछ कम्पनिया  एसेसिरीज मटेरियल पर 10 % तक कमीशन देती है। {जैसे किसी कम्पनी की वायरिंग में कुल 1 लाख की एसेसिरीज एवं वायर यूज़ होता है तो डीलर द्वारा हमे 10000 बोनस के रूप में दिया जाता हे।

2 इलेक्ट्रीशियन होम सर्विस प्रोवाइडर

>>>   यदि आप का स्किल बहुत अच्छा नहीं हे तो यह आपके लिए बहुत अच्छा विकल्प है ,इस  कार्य के लिए आपको केवल साधारण औजारों की आवश्यकता है। 

प्रारंभिक खर्च===   इस कार्य हेतु आपको केवल प्लायर ,पेंचकस ,हथोड़ी व् कुछ स्पेनर व टेस्टिंग टूल की आवश्यकता होगी जिनका खर्च 1200  रूपये तक होगा। 

कार्य =  इस प्रकार के काम में आपको अपने लोकल एरिया में आपके संपर्क के मुताबिक काम मिलता है। 

आपका काम यह होता है की कॉल आने पर आपको कस्टमर के बताये पते  पर जाकर उपकरण को चेक करना होता है , यदि पाई गई मिस्टेक आपके द्वारा उसी स्थान पर दूर होती है तो आप करे अन्यथा उपकरण को आप किसी इलेक्ट्रिक्ल शॉप में लेजाकर  ठीक करवाते हे और काम पूरा होने पर आपको आपका पैसा मिल जाता है। 

3 इलेक्ट्रिकल सब्मर्सिरबल पंप  रिपेयर एवं मोटर रिवाइंडिंग शॉप

>>>  पूर्ण कौशल एवं अनुभव प्राप्त इलेक्ट्रीशियन के लिए यह एक बेहतरीन विकल्प हे , यह शॉप उन एरिया में शुरू करने की सलाह दी जाती है जहा आसपास कृषि कार्य पर्याप्त चलते हो।

प्रारंभिक खर्च===   इस कार्य हेतु आपको  सब्मर्सिरबल पंप  रिपेयर एवं मोटर रिवाइंडिंग में प्रयुक्त सभी टूल्स की जरुरत होगी जिनकी कीमत लगभग 10000 रूपये है। 

इस काम में भी  आपको अतिरिक्त कमाई का विकल्प  मिलता है, इस कार्य के दौरान निकलने वाले स्क्रेप से अच्छी कमाई हो जाती है ,{स्क्रेप में ताम्बे का तार  और  पीतल के बुश शामिल है } 

4 इलेक्ट्रिकल घरेलु उपकरण रिपेयर शॉप

  >>>    पूर्ण कौशल एवं अनुभव प्राप्त इलेक्ट्रीशियन के लिए यह एक बेहतरीन विकल्प हे , यह शॉप उन एरिया में शुरू करने की सलाह दी जाती है जहा  आबादी क्षेत्र  हो।

प्रारंभिक खर्च===   इस कार्य हेतु आपको  घरेलू उपकरण   रिपेयर एवं कूलर एवं पंखे आदि की मोटर रिवाइंडिंग में प्रयुक्त सभी टूल्स की जरुरत होगी जिनकी कीमत लगभग 35,000 से 50,000 रूपये है।{ इसमें वाइंडिंग मशीन की कीमत भी शामिल है। 

इस काम मे अतिरिक्त कमाई के लिए आप घर पहुंच सेवा दे सकते है ,और  इस कार्य के दौरान निकलने वाले स्क्रेप से अच्छी कमाई हो जाती है ,{स्क्रेप में प्रमुख  ताम्बे का तार}  ,कुछ वर्षो बाद यदि आपकी शॉप से आपको अच्छी आमदनी मिलती है तो,आप घरेलू  उपकरणों की सेलिंग भी शुरू कर सकते है। 

5 .”वन स्टॉप सोल्युशन” शॉप

   >>> जैसा की इस नाम से ही स्पस्ट हे वन स्टॉप सोल्युशन  मतलब एक ही शॉप पर सभी तरह की सुविधाएं ग्राहक को मिल  है। यह विकल्प उन   इलेक्ट्रीशियन बंधुओ के लिए हे जिन्होंने आईटीआई के साथ व् आईटीआई के बाद टाइम देकर अपने स्किल को बेहतर बनाया है , इस प्रकार की शॉप से आपकी तरक्की अन्य किसी भी काम की तुलना में जल्दी होने की सम्भावना रहती है।

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमे कमेन्ट करके अवश्य बताए ।

इलेक्ट्रिशियन live टेस्ट click here

इलेक्ट्रिशियन job update click here

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Scroll to Top