sail भर्ती (sail recruitment)

sail भर्ती (sail recruitment) भर्ती की जानकारी (information about recruitment)sail भर्ती (sail recruitment) भर्ती की जानकारी (information about recruitment)

आईटीआई पास छात्रो के लिए एक ओर नई खुशखबर आई है, sail recruitment मे नई भर्ती आई है जिसकी विस्तृत जानकारी आपको इस पोस्ट के माध्यम से मिलने वाली है । sail भर्ती (sail recruitment)

कुल पद (total vacancies)

इस भर्ती मे फिटर , मशीनिस्ट ,इलेक्ट्रिशियन ट्रेड मे कुल 31 पद है एवं इलेक्ट्रिशियन ट्रेड के 10 पद है ।

application

महत्वपूर्ण तिथिया (important dates)

sail भर्ती (sail recruitment) मे आवेदन करने के लिए प्रारम्भिक तिथि – 6 सितंबर

आवेदन करने के लिए अंतिम   तिथि –  30 सितम्बर

नोट – आयु , शेक्षणिक योग्यता सहित अन्य  सभी गणनाओ के लिए अंतिम तिथि  30 सितम्बर मान्य  होगी ।

sail recreitment 2022
sail recreitment 2022

आयु सीमा ( age limit )

सामान्य   UR – 18 वर्ष से 28 वर्ष ,  एवं sc ,st, obc के अभ्यर्थियो को केंद्र सरकार के नियमानुसार आयु मे छूट मिलेगी

आवेदन शुल्क (application fee ) –

ऑनलाइन आवेदन शुल्क UR,OBC,EWS के लिए 300 रुपए है । sc ,st, pwbd , ex service man, डिपार्टमेंट   श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क 100 रुपए है ।

वेतन एवं अन्य सुविधाए (pay and other benefits)

सेल भर्ती (sail recruitment) sail के नियमानुसार  पहले वर्ष की ट्रेनिंग के दौरान रुपये 12,900 एवं दूसरे वर्ष की ट्रेनिंग के दौरान रुपये 15,000 दिए जाएंगे । इसके बाद कंपनी ने नोटिफ़िकेशन मे बताया है की सालाना salary 8.64 लाख तक होगी ।

चयन प्रक्रिया ( selection process )

चयन प्रक्रिया दो चरणों मे होगी पहले 100 नंबर का कम्प्युटर बेस्ड टेस्ट होगा , जिसमे 50 नंबर के टेक्निकल प्रश्न एवं 50 नंबर के नॉन टेक्निकल प्रश्न होंगे । एवं उसके बाद छाँटे गए उम्मीदवारों का कोशल परीक्षण (skill test ) होगा । skill test के लिए 1:3 के अनुपात मे अभ्यर्थियों को बुलाया जाएगा ।

skill test केवल “go”  एवं “no go” के लिए आधार होगा इस टेस्ट का कोई नंबर नहीं जुड़ेगा  , अंतिम चयन का आधार पहले टेस्ट की मेरिट ही होगी ।  अंतिम रूप से चयनित अभ्यर्थियों का मेडिकल टेस्ट होने के उपरांत जॉइनिंग होगी ।

योग्यता ( eligibility )

इस भर्ती हेतु शेक्षणिक योग्यता -1) मान्यता प्राप्त संस्थान (बोर्ड) से 10 वी पास होना चाहिए                                                                                                   2) मान्यता प्राप्त संस्थान से आईटीआई पास होना चाहिए

official notificationhttps://ucanapplym.s3.ap-south-1.amazonaws.com/sail/pdf/ADVT%2001_2022_TECHNICAL.pdf
official websiteSail (sailcareers.com)
apply onlineSail (ucanapply.com)
join telegramhttps://t.me/ITIelecteician94
online test linkhttps://electricalrojgar.com/index.php/test-series/
important link

sail company के बारे मे जानकारी

स्टील अथॉरिटी ऑफ़ इण्डिया लिमिटेड (सेल) भारत में इस्पात निर्माण में लगी एक प्रमुख कंपनी है। यह पूर्णतः एकीकृत लोहे और इस्पात का सामान तैयार करती है। कंपनी में घरेलू निर्माण, इंजीनि

सेल के व्यापक लम्बे तथा सपाट इस्पात उत्पादों की घरेलू तथा अंतर्राष्ट्रीय बाजार में भारी मांग है। बिक्री का कार्य सेल का अपना केन्द्रीय विपणन संगठन (सीएमओ) करता है। सीएमओ के 4 क्षेत्रों में 37 शाखा कार्यालयों से बिक्री की जाती है। इसके अलावा 25 विभागीय गोदाम, 42 कंसाइनमेंट एजेन्ट, 27 उपभोक्ता सम्पर्क कार्यालय भी संगठन के बिक्री नेटवर्क के अंश हैं। घरेलू बाजार में बिक्री के केन्द्रीय विपणन संगठन के प्रयासों में ग्रामीण डीलरों का बढ़ता हुआ एक नेटवर्क देश के कोने-कोने में छोटे से छोटे उपभोक्ता की मांग पूरी कर रहा है। इस समय सेल के 2000 से अधिक डीलर हैं। इसका विशाल विपणन तंत्र देश के सभी जिलों में उच्च गुणवत्ता के इस्पात की उपलब्धता सुनिश्चित कर रहा है।

यरी, बिजली, रेलवे, मोटरगाड़ी और सुरक्षा उद्योगों तथा निर्यात बाजार में बिक्री के लिए मूल तथा विशेष, दोनों तरह के इस्पात तैयार किए जाते हैं।

यह कारोबार के हिसाब से देश में सार्वजनिक क्षेत्र की सबसे बड़ी 10 कम्पनियों में से एक है। सेल अनेक प्रकार के इस्पात के सामान का उत्पादन और उनकी बिक्री करती है। इनमें हॉट तथा कोल्ड रोल्ड शीटें और कॉयल, जस्ता चढ़ी शीट, वैद्युत शीट, संरचनाएं, रेलवे उत्पाद, प्लेट बार और रॉड, स्टेनलेस स्टील तथा अन्य मिश्र धातु इस्पात शामिल हैं। सेल अपने पांच एकीकृत इस्पात कारखानों और तीन विशेष इस्पात कारखानों में लोहे और इस्पात का उत्पादन करती है। ये कारखाने देश के पूर्वी और केन्द्रीय क्षेत्र में स्थित हैं तथा इनके पास ही कच्चे माल के घरेलू स्रोत उपलब्ध हैं। इन स्रोतों में कंपनी की लौह अयस्क, चूना-पत्थर और डोलोमाइट खानें शामिल हैं। कंपनी को भारत का दूसरा सबसे बड़ा लौह अयस्क उत्पादक होने का श्रेय भी प्राप्त है। इसके पास देश में दूसरा सबसे बड़ा खानों का जाल है। कंपनी के पास अपने लौह अयस्क, चूना-पत्थर और डोलोमाइट खानें हैं जो इस्पात निर्माण के लिए महत्वपूर्ण कच्चे माल हैं। इससे कंपनी को प्रतियोगिता में लाभ मिल रहा है।

सेल का अंतर्राष्ट्रीय व्यापार डिवीजन आईएसओ 9001: 2000 से प्रमाणित है। इसका कार्यालय नई दिल्ली में है और यह सेल के पांच एकीकृत इस्पात कारखानों से मृदुल इस्पात उत्पादों तथा कच्चे लोहे का निर्यात करता है।

गत चार दशक में सेल ने इस्पात निर्माण में तकनीकी तथा प्रबंधकीय विशेषज्ञता प्राप्त की है। सेल परामर्शदात्री डिवीजन (सेलकॉन), जिसका कार्यालय नई दिल्ली में है, विश्व भर के ग्राहकों को इस विशेषज्ञता का लाभ उपलब्ध करा रहा है।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Scroll to Top