ots uppcl 2023 की विस्तृत जानकारी – उत्तर प्रदेश पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने कर दी है ots 2023 की घोषणा

ots uppcl 2023 उत्तर प्रदेश पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड मे ots 2023 की घोषणा हो चुकी है , जिसमे घरेलू , निजी नलकूप , वाणिज्यिक ओर ओध्योगिक संस्थानो के बिजली बिलो मे नियम ओर शर्तो के अनुसार सरचार्ज की छूट प्रदान की जाती है । यह उत्तरप्रदेश के निवासियों के लिए बहुत ही खुशी की खबर है , इस पोस्ट मे हम जानेंगे की ,

ots uppcl 2023 क्या है।

ots-uppcl-2023-1
ots-uppcl-2023-1

ots uppcl का मतलब है उत्तर प्रदेश पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड की (one time settlement) एकमुश्त समाधान योजना। यह योजना उन बिजली उपभोक्ताओं के लिए है जिनके पास 31 October 2023 तक का बिजली बिल बकाया है। इस योजना के तहत, उपभोक्ता एकमुश्त भुगतान करके अपने बकाए बिल को चुका सकते हैं और ब्याज ओर पेनल्टी में 100% तक की छूट प्राप्त कर सकते हैं।

application

यह भी पढे- electrical branch नई भर्तिया

OTS UPPCL योजना के लाभ

1 बकाया बिजली बिल को चुकाने का एक आसान तरीका

जिन उपभोक्ताओ का बिल अधिक है ओर वो इसे भर पाने मे अक्षम है तो उन्हे , इस योजना के तहत बिल भरने से मोटी छूट प्राप्त होती है, ओर यदि अपने बिल को एक मुश्त जमा नहीं कर पाता है तो उपभोक्ता अपने बिल को किश्तों मे भरने का विकल्प भी चुन पाता है( किश्त मे बिल जमा करने पर किश्तों पर ब्याज शामिल होता है,इस योजना से उपभोक्ता अपना बिल भर पाते है ओर डिफ़ाल्टर श्रेणी से निकल जाते है ।

सरचार्ज में 100% तक की छूट

ots uppcl योजना मे उपभोक्ताओ को सरचार्ज में 100% तक की छूट प्रदान की गई है , यह निर्भर करता है की उपभोक्ता का संयोजन किस श्रेणी का है ओर वह इस योजना मे लाभ ले रहा है , आरंभिक दिनो मे यह छूट अधिक रखी गई है , एवं योजना के अंतिम दिनो मे यह क्रमशः घट जाती है ।

OTS UPPCL योजना के लिए निर्धारित पात्रता

  1. उपभोक्ता का बिजली कनेक्शन उत्तर प्रदेश पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड के अंतर्गत किसी डिस्कोम मे होना चाहिए। उत्तर प्रदेश पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड मे कुल 5 discom मे से किसी एक मे होना चाहिए ।
  • Dakshinanchal Vidyut Vitaran Nigam Limited (DVVNL)
  • Madhyancha Vidyut Vitaran Nigam Limited (MVVNL)
  • Pashchimanchal Vidyut Vitaran Nigam Limited (PVVNL)
  • Purvanchal Vidyut Vitaran Nigam Limited (PUVVNL)
  • Kanpur Electricity Supply Company Ltd (KESCO)

2. उपभोक्ता के बिजली बिल बकाया अवधि – नलकूपो के लिए यह अवधि 31 मार्च 2023 तक निर्धारित है इसका मतलब यह है की 31/03/2023 तक जितना बिल था केवल उस पर लगे सरचार्ज मे छूट मिलेगी , इसके बाद बने बिल पर लगे सरचार्ज मे कोई छूट नहीं मिलेगी। एवं अन्य सभी श्रेणियों के लिए यह तिथि 31 अक्टूबर 2023 निर्धारित की गई है ।

ots uppcl 2023 की शर्ते

ots uppcl 2023 की कुछ विशेष शर्ते है जिनको जानना भी आवश्यक है । ये शर्ते पहले जब भी ots लागू होता था तो उसमे नहीं थी , इस बार कुछ नए नियम ओर शर्ते ots मे लागू की गई है ।

किश्तों हेतु पंजीकरण राशि का निर्धारण

ots uppcl 2023 मे यदि उपभोक्ता किश्तों मे अपना बिल जमा करना चाहता है तो उसे पंजीकरण राशि जमा करनी होगी उसके उपरांत किश्त बनेगी , जिसे प्रतिमाह जमा करना होगी , पंजीकरण राशि का निर्धारण इस प्रकार किया जाएगा ।

जो उपभोक्ता ots मे सरचार्ज मे छूट प्राप्त करके 1 मुस्त अपना बिल जमा कर देते है उन्हे किसी प्रकार का पंजीकरण शुल्क नहीं देना होगा । पंजीकरण शुल्क उन उपभोक्ताओ हेतु है , जो किश्तों मे अपना बिल भरना चाहते है । इस हेतु उन्हे नियमानुसार पहले पंजीकरण शुल्क जमा करना होगा , उसके बाद ही वो ots के लिए पात्र होंगे ।

ots uppcl 2023 मे निजी नलकूपो हेतु पंजीकरण राशि का निर्धारण 31/03/2023 तक के मूल बकाए का 30% तथा अन्य सभी उपभोक्ताओ हेतु पंजीकरण राशि का निर्धारण 31/10/2023 तक के मूल बकाए का 30 % किया गया है ।

पंजीकरण शुल्क योजना के दूसरे ओर तीसरे चरण मे क्रमशः बढ़ जाता है ।

ots uppcl 2023
ots uppcl 2023

मिलने वाली छूट का घटता क्रम

ots uppcl योजना मे उपभोक्ताओ को सरचार्ज में 100% तक की छूट प्रदान की गई है , यह निर्भर करता है की उपभोक्ता का संयोजन किस श्रेणी का है ओर वह इस योजना मे लाभ ले रहा है , आरंभिक दिनो मे यह छूट अधिक रखी गई है , एवं योजना के अंतिम दिनो मे यह क्रमशः घट जाती है ।

ots uppcl की अवधि

ots uppcl 2023 की शुरुआत 8/11/2023 से होगी एवं अंतिम तिथि 31/12/2023 निर्धारित की गई है । इस योजना को 3 भागो मे बांटा गया है । एवं तीनों अवधियो मे मिलने वाले लाभ मे भी अंतर है ।

प्रथम भाग मे सबसे अधिक लाभ मिलेगा , प्रथम अवधि का निर्धारण 8/11/2023 से 30/11/2023 तक किया गया है ।

दूसरी अवधि मे मिलने वाले छूट के लाभ मे कमी होगी , दूसरी अवधि का निर्धारण 1/12/2023 से 15/12/2023 तक किया गया है ।

इसी प्रकार तीसरी अवधि मे मिलने वाले छूट के लाभ मे ओर कमी होगी , तीसरी अवधि का निर्धारण 16/12/2023 से 31/12/2023 तक किया गया है ।

ots uppcl 2023
ots uppcl 2023

ots uppcl का लाभ कैसे ले

ots uppcl का लाभ लेने के लिए कई तरीके है आप इनमे से किसी एक से अपने बिल मे सरचार्ज की छूट प्राप्त कर सकते है ।

इसकी वैबसाइट पर जाए

ots uppcl का लाभ लेने के लिए आप uppcl की official वैबसाइट पर जाए । click here for official website वैबसाइट से आप अपना बिल ऑनलाइन neft , netbanking , credit card , डेबिट कार्ड , upi ओर क्यूआर कोड इन सभी माध्यम से अपना बिल जमा कर सकते है ।

विभाग से संबन्धित office मे संपर्क करके

आप UPPCL के किसी भी डिविजन ऑफिस , sabdivision ऑफिस या सबस्टेसन ऑफिस जाकर भी अपने बिल मे मिलने वाली छूट से संबन्धित पूछताछ कर सकते हो , एवं जमा कर सकते हो ।

इसके अलावा विधयुत सखी , संबन्धित लाइन मैन , मिटर रीडर की भी मदद ले सकते है ।

इस पोस्ट मे हमने ots uppcl से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारीया आप तक पहुचाने की कोशिश की आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट करके बताए ।

1 thought on “ots uppcl 2023 की विस्तृत जानकारी – उत्तर प्रदेश पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने कर दी है ots 2023 की घोषणा”

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Scroll to Top